Skip to main content

राजपूत ya गुज्जर - aakhir kon h mihir bhoj

राजपूत vs गुज्जर - मिहिर भोज पर


नमस्कार दोस्तों! आज हम एक रोचक विषय पर चर्चा करने वाले हैं - राजपूत बनाम गुज्जर और उनके इतिहास में महत्वपूर्ण व्यक्ति मिहिर भोज पर। आइए, इस विषय को सरलता से समझते हैं और दोनों समुदायों के बीच के मुद्दे को विश्लेषण करते हैं।


प्राचीन भारत के इतिहास में राजपूत और गुज्जर समुदाय दो अलग-अलग समुदाय हैं, जो अपने समृद्ध इतिहास, संस्कृति और वीरता के लिए प्रसिद्ध हैं। मिहिर भोज भी एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, जिनका नाम इतिहास में उच्च स्थान रखा गया है।


राजपूत समुदाय वीरता, शौर्य और धरोहर के संरक्षक के रूप में प्रसिद्ध है। उनका इतिहास महाबारत से शुरू होता है और उनकी धरोहर शानदार राजमहल, शिल्पकला और संस्कृति में दिखती है। वे धर्म, शक्ति और समरसता के प्रतीक हैं और अपनी अद्भुत कथाओं से इतिहास के पन्नों पर चमकते हैं।


वहीं, गुज्जर समुदाय भी भारतीय इतिहास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वे शीतोष्ण जलवायु के लोग हैं और अपनी मेहनती और साधारण जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं। गुज्जर समुदाय के लोग कृषि और गांवी जीवन के लिए प्रसिद्ध हैं और उनके गायन, नृत्य और धार्मिक आयोजनों में भी उनकी विशेषता है।


मिहिर भोज एक व्यापक राजा थे, जिन्होंने अपने शासनकाल में कई विकासी कार्यों को सम्पन्न किया। उनके शासनकाल में शिक्षा, कला, विज्ञान और साहित्य का बढ़ावा मिला। उन्होंने लोगों के समृद्धि के लिए कई योजनाएं चलाईं और समाज के सभी वर्गों का सम्मान किया। उनके समय की विशेषता थी उनके धर्मिक सहयोग और विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान का।


इसलिए, हम देखते हैं कि राजपूत और गुज्जर समुदाय दोनों ही अपने आप में विशेषता रखते हैं और एक दूसरे से भिन्न हैं। हमें इस विषय पर आपसी समझदारी और भाईचारे के साथ बात करनी चाहिए, 




 राजपूत सम्राट मिहिर   भोज ने अपने समय के साथ ही अपने वंश के गर्व को बढ़ाया था। वे मालवा के राजा थे और उनके शासनकाल में राजपूत समाज की शक्ति और समृद्धि की पराकाष्ठा हुई थी। मिहिर भोज के राज्य का विस्तार व्यापक था, और उनके प्रशासन में न्याय और समृद्धि का विशेष ध्यान रखा जाता था। उनके शासनकाल में कला, संस्कृति, शिक्षा और विज्ञान में भी बहुत प्रोत्साहित किया जाता था।


मिहिर भोज की वीरता और साहस की कहानियां अनगिनत हैं। वे अपने सैन्य सहित निरंकुश थे और दुश्मनों को चकनाचूर करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। उन्होंने कई धर्मीय और सामाजिक कार्यों को समर्थन दिया और अपने प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रतिबद्ध रहे। उनकी महानता के चलते ही उन्हें 'सम्राट' के खिताब से भी सम्मानित किया गया।


इस सम्राट की विशेषता थी उनकी लोकप्रियता और सम्मान के प्रति विशेष संवेदनशीलता। वे अपने राज्यवासियों के प्रति संवेदनशील थे और उन्हें सुनने और समस्याओं का समाधान करने में विशेष माहिर थे। मिहिर भोज के राज्य में किसानों, श्रमिकों, विद्यार्थियों और महिलाओं के विकास का विशेष ध्यान रखा जाता था। उन्होंने समाज में भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और सभी वर्गों के समृद्धि में योगदान दिया।


मिहिर भोज के शासनकाल की एक और खास बात थी उनकी कला और संस्कृति के प्रति दृढ निष्ठा। वे खुद एक शिक्षित और कलात्मक व्यक्तित्व थे और समय-समय पर कलाकारों का समर्थन करते थे।

Comments

Popular posts from this blog

meaning of real क्षत्रिय - विजय या वीरगति

वीर कहता है - मेरा सिर या तो ईश्वर के चरणों में झुक कर धरती को स्पर्श करता है ^ या फिर दूसरों के हित में कट कर भूमि क चरणों में झुकता है ^ ऐसा मेरा स्वाभिमानी मस्तक शत्रुओं के समक्ष कैसे झुक सकता है ^ तलवार से कडके बिजली, लहु से लाल हो धरती, ^ हे भगवती ऐसा वर दो मोहि, विजय मिले या वीरगति ॥ 👑 रण खेती रजपूत री , कबहू न पीठ धरे !! !! देश रुखाले आपणे , दुखिया री पीड़ हरे !! #मध्यकालीन #भारत की एक महान उक्ति /कहावत जब #क्षत्रिय (राजपूतों) ने #शास्त्र #खूंटी पर टांग दिए थे और #शस्त्रों को अपनी #संगिनी बना लिया था !....अंदाजा लगा सकते हैं आप , वह दौर कितना भयानक रहा होगा ! भावार्थ :- युद्ध एक खेत है , जहां क्षत्रिय फसल की भांति दिन रात डटा रहता जैसे खेत में फसल होती है न , वहीं पैदा होना , वहीं बढ़ना और अंत में वहीं मर भी जाना ! राजपूत कभी युद्ध में अपनी पीठ नही दिखाते और अपने देश की रक्षा करके , अपनी प्रजा के दुखो को दूर करते हैं। #mahranapratap #singh #rajputsamratprithvirajchauhan 

Rajput maharaja dada aanangpal tomar - राजपूत सम्राट दादा अनंगपाल तोमर

राजपूत सम्राट दादा अनंगपाल तोमर तंवर वंश की पांडववीर अर्जुन से दिल्लीपति महाराजा अनंगपाल तक की वंशावली :- 1. अर्जुन 2. अभिमन्यु 3. परिक्षत 4. जनमेजय 5. अश्वमेघ 6. दलीप 7. छत्रपाल 8. चित्ररथ 9. पुष्टशल्य 10. उग्रसेन 11. कुमारसेन 12. भवनति 13. रणजीत 14. ऋषिक 15. सुखदेव 16.नरहरिदेव 17. सूचीरथ 18. शूरसेन 19. दलीप द्वितीय 20. पर्वतसेन 21. सोमवीर 22. मेघाता 23. भीमदेव 24. नरहरिदेव द्वितीय 25. पूर्णमल 26. कर्दबीन 27. आपभीक 28. उदयपाल 29. युदनपाल 30. दयातराज 31. भीमपाल 32. क्षेमक 33. अनक्षामी 34. पुरसेन 35. बिसरवा 36. प्रेमसेन 37. सजरा 38. अभयपाल 39. वीरसाल 40. अमरचुड़ 41. हरिजीवि 42. अजीतपाल 43. सर्पदन 44. वीरसेन 45. महेशदत्त 46. महानिम 47. समुद्रसेन 48. शत्रुपाल 49. धर्मध्वज 50. तेजपाल 51. वालिपाल 52. सहायपाल 53. देवपाल 54. गोविन्दपाल 55. हरिपाल 56. गोविन्दपाल द्वितीय 57. नरसिंह पाल 58. अमृतपाल 59. प्रेमपाल 60. हरिश्चंद्र 61. महेंद्रपाल 62. छत्रपाल 63. कल्याणसेन 64. केशवसेन 65. गोपालसेन 66. महाबाहु 67. भद्रसेन 68. सोमचंद्र 69. रघुपाल 70. नारायण 71. भनुपाद 72. पदमपाद 73. दामोदरसेन

Rajput samrat mihir bhoj - राजपूत सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार

भारत के इतिहास में मिहिरभोज से बडा आज तक कोई भी सनातन धर्म रक्षक एवं राष्ट्र रक्षक नही हुआ। एक ऐसे राजपूत क्षत्रिय योद्धा जिन्होंने अरबों से लगभग 40 युद्ध कर अरबों को भारत से पलायन करने पर मजबूर कर दिया । प्रतिहार_क्षत्रिय_राजवंश का इतिहास < ---  सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार जी की जयंती पर प्रतिहार वंश की संपूर्ण इतिहास जानिए ।। प्रतिहार_क्षत्रिय_राजवंश का इतिहास < --- कल सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार जी की जयंती पर प्रतिहार वंश की संपूर्ण इतिहास जानिए ।। प्रतिहार क्षत्रिय एक ऐसा वंश है जिसकी उत्पत्ति पर कई इतिहासकारों ने शोध किए जिनमे से कुछ अंग्रेज भी थे और वे अपनी सीमित मानसिक क्षमताओं तथा भारतीय समाज के ढांचे को न समझने के कारण इस वंश की उतपत्ति पर कई तरह के विरोधाभास उतपन्न कर गए। प्रतिहार नरेश नागभट्ट प्रथम के सेनापति गल्लक के शिलालेख जिसकी खोज डा. शांता रानी शर्मा जी ने की थी जिसका संपूर्ण विवरण उन्होंने अपनी पुस्तक " Society and culture Rajasthan c. AD. 700 - 900 पर किया है। इस शिलालेख मे नागभट्ट प्रथम के द्वारा बस्ती को उखाड फेकने एवं प्रतिहारों के